उत्तराखंड में घूमने के 10 बेहतरीन पहाड़ी पर्यटक स्थान | What are Best Top 10 Pahadi Tourist places to visit in Uttarakhand |

0
1253

उत्तराखंड में घूमने के 10 बेहतरीन पहाड़ी पर्यटक स्थान | 10 best pahadi places to visit in Uttarakhand in Hindi |

best tourist places to visit in uttarakhand in hindi

उत्तराखंड वह पहाड़ी राज्य है जो हमेशा से पर्यटकों के घूमने के लिए काफी चर्चित रहा है। हर साल लाखों की संख्या में देश-विदेश से पर्यटक उत्तराखंड में घूमने आते रहते हैं। उत्तराखंड में प्रसिद्ध मंदिरों से लेकर, हिल स्टेशन, ट्रेकिंग, ताल, बुग्याल, घाटियां, नदियां, झरने आदि हर वह चीज है जो यात्रियों को हर साल यहाँ खींच ले आती है। उत्तराखंड के अधिकतर लोगों का आय का स्रोत पर्यटन ही है। हर साल  चार धाम यात्रा के दौरान प्रसिद्ध मंदिरों के कपाट खुलने पर लाखों की संख्या में

पर्यटक उत्तराखंड पहुंचते हैं। उत्तराखंड में घूमने के इतने सारे स्थान हैं कि कोई भी यात्री सीमित समय में यहां के हर एक स्थान को नहीं घूम पायेगा। इतने सारे सुंदर पर्यटक स्थान होने की वजह से यहां आने से पहले यात्री आमतौर पर असमंजस में होते हैं कि कौन सी जगह जाया जाए? आज हम जानेंगे कि उत्तराखंड में घूमने के 10 बेहतरीन स्थान कौन से हो सकते हैं?

केदारनाथ मंदिर

Best Pahadi Tourist Places To Visit in Uttarakhand in hindi

उत्तराखंड में घूमने के 10 बेहतरीन स्थानों में प्रसिद्ध केदारनाथ मंदिर वह पहला स्थान है जहां आपको एक बार तो जरूर ही जाना चाहिए। भगवान शिव का यह मंदिर समुद्र तल से लगभग 3,584 मीटर की ऊंचाई पर रुद्रप्रयाग जिले में स्थित है। केदारनाथ मंदिर आस्था और रोमांच का मिला-जुला पर्यटक स्थल है। केदारनाथ पहुंचने के लिए सबसे पहले आपको मोटरमार्ग द्वारा सोनप्रयाग-गौरीकुंड पहुंचना होता है। गौरीकुंड से लगभग 16 किलोमीटर का पहाड़ी ट्रेक करने के बाद ही केदारनाथ मंदिर तक पहुंचा जाता है। केदारनाथ जाने का सबसे अच्छा समय कपाट खुले रहने के दौरान लगभग मई से नवंबर माह तक का है। इतनी ऊंचाई पर होने के कारण यहां का मौसम काफी ठंडा रहता है। दिल्ली से आने वाले यात्री लगभग 3-4 दिन की छुट्टी में केदारनाथ मंदिर की यात्रा पूरी कर सकते हैं। इसके साथ ही अन्य तीन धाम बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री मंदिर भी है।

मसूरी, देहरादून

उत्तराखंड में घूमने के लिए मसूरी सबसे अधिक चर्चित स्थान है। राज्य की राजधानी देहरादून से मसूरी की मोटरमार्ग दूरी लगभग 40 किलोमीटर है। मसूरी समुद्र तल से लगभग 2005 मीटर की ऊंचाई पर स्थित एक हिल स्टेशन है जहां पूरे साल हर मौसम में यात्री पहुंचते रहते हैं। मसूरी के आसपास घूमने के लिये बहुत सारे सुंदर स्थान हैं। यहां का मौसम और यहां आसपास के सुंदर स्थान पर्यटकों के बीच काफी चर्चित हैं। सर्दियों में यहां से देहरादून शहर के ऊपर विंटर लाइन का नजारा भी देखने को मिलता है जो कि विश्व में स्विट्जरलैंड के बाद यहीं देखने को मिलता है। इसके साथ ही सर्दियों में यहां बर्फवारी का आनंद भी लिया जा सकता है।

नैनीताल

nainital Best Pahadi Tourist Places To Visit in Uttarakhand in hindi

नैनीताल, उत्तराखंड का वह स्थान है जो लगभग 2,084 मीटर की ऊंचाई पर सुंदर झील के चारों ओर बसा हुआ है। यह भी एक हिल स्टेशन ही है जहां हर साल लाखों यात्री पहुंचा करते हैं। नैनीताल झील में पर्यटक वोटिंग का मजा भी ले सकते हैं। यहां का मौसम आमतौर पर ठंडा बना रहता है और सर्दियों में नैनीताल में बर्फवारी का आनंद भी लिया जा सकता है। नैनीताल के आसपास काफी स्थान व ताल भी हैं जहां आप घूम सकते हैं। कुछ जाने माने ताल जैसे भीमताल, नौकुचिया ताल, सात ताल जैसी जगह भी जाया जा सकता है।

READ How to reach Nainital Uttarakhand

हरसिल, उत्तरकाशी

harsil Best Pahadi Tourist Places To Visit in Uttarakhand in hindi

उत्तराखंड की पवित्र नदी भागीरथी के किनारे बसा हरसिल स्थान समुद्र तल से 2,745 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। चारों तरफ से ऊंची चोटियों से घिरा यह स्थान साल भर पर्यटकों से गुलजार रहता है। हरसिल स्थान, भारतीय सेना का बेस कैम्प भी है। प्रसिद्ध गंगोत्री मंदिर यहां से लगभग 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। हरसिल के आसपास भी काफी सारे सुंदर स्थान हैं जैसे गरतांग गली, नेलांग घाटी, क्यारकोटी ट्रेक, गंगोत्री मंदिर, गोमुख ट्रेक आदि। सर्दियों में यहां भारी बर्फवारी होती है जिसकी वजह से लोकल लोग भी सर्दियों में यहां नहीं रह पाते।

MUST READ हरसिल वैली | उत्तराखंड का स्विट्ज़रलैंड | Harsil Valley Uttarakhand Complete Travel Guide In Hindi |

कौसानी, बागेश्वर

kausani Best Pahadi Tourist Places To Visit in Uttarakhand in hindi

उत्तराखंड का एक और प्रसिद्ध हिल स्टेशन कौसानी है जो समुद्र तल से लगभग 1,890 मीटर की ऊंचाई पर बागेश्वर जिले में स्थित है। महात्मा गांधी ने भी यहां की सुंदरता के बारे में बताया था। कौसानी से हिमालय की चोटियों का नजारा बहुत ही अद्भुत है। कौसानी से हिमालय की त्रिशूल, पंचचुली और नंदा देवी की 300 किलोमीटर चौड़ी चोटियों का दृश्य देखने लायक होता है। कौसानी पहुंचने का सबसे अच्छा समय गर्मियों के मौसम है। कौसानी के आसपास रुद्रधारी वाटर फॉल और गुफा, बैजनाथ मंदिर, अनाशक्ति आश्रम जैसे अन्य पर्यटक स्थान भी हैं।

चोपता और तुंगनाथ मंदिर

chopta tungnath temple Best Pahadi Tourist Places To Visit in Uttarakhand in hindi
तुंगनाथ मंदिर

चोपता और तुंगनाथ को हमने यहां एक ही विकल्प में रख दिया है हालांकि चोपता से तुंगनाथ के लिए लगभग 4 किलोमीटर का ट्रेक है। चोपता रुद्रप्रयाग जिले का प्रसिद्ध पर्यटक स्थल है जहां साल के हर मौसम में यात्री छुट्टियां बिताने पहुंचते हैं। ठंड के मौसम में यहां भारी बर्फवारी का लुफ्त उठाया जा सकता है।

Best Pahadi Tourist Places To Visit in Uttarakhand in hindi
चोपता

तुंगनाथ मंदिर, प्रसिद्ध पंचकेदार मंदिरों में से एक मंदिर है जो समुद्र तल से लगभग 3,680 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। मात्र 4 किलोमीटर का ट्रेक होने के बावजूद भी इसे कठिन ट्रेक माना जाता है।

MUST READ How to reach Tungnath from Chopta travel guide in Hindi

फूलों की घाटी, चमोली

valley of flowers chamoli Best Tourist Places To Visit in Uttarakhand in hindi

उत्तराखंड में घूमने के बेहतरीन स्थानों में फूलों की घाटी, चमोली को रखना एक जाहिर सी बात है। फूलों की घाटी पहुंचने के लिए गोविंदघाट, जोशीमठ पहुंचना होता है। जहां से 3 किलोमीटर दूर गंगरिया स्थान से परमिट लेने के बाद 3 दिन के भीतर यह ट्रेक पूरा करना होता है। फूलों की घाटी में 500 से भी अधिक प्रजातियों के फूल खिलते हैं जो बहुत ही ज्यादा सुंदर दृश्य बनाते हैं। पर्यटक कृपया ध्यान दें कि यहां काफी सारे विषैले फूल भी खिलते हैं जिनसे सावधान रहना जरूरी है।

MUST READ  फूलों की घाटी चमोली का ट्रेक | Valley Of Flowers Distance Guide From Dehradun in Hindi |

औली

उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित औली एक बुग्याल है जो समुद्र तल से 2,909 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। बर्फ से घिरी चोटियां, बुग्याल, देवदार की खुशबू से महकती घाटी और ठंडक यहां का प्रमुख आकर्षण है। इसके साथ ही औली, स्कीईंग के लिए काफी चर्चित है। गढ़वाल मंडल विकास निगम की यहां स्कीईंग का प्रशिक्षण भी देता है। इसके अतिरिक्त यहां की कृत्रिम झील(Men made Lake) विश्व की सबसे ऊंचाई पर स्थित झीलों में से एक है।

केदारकांठा, उत्तरकाशी

kedarkantha trek Best Pahadi Tourist Places To Visit in Uttarakhand in hindi

भारत के सबसे बेहतरीन स्नो ट्रेक में से एक केदारकांठा ट्रेक उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में स्थित है। लगभग 4,100 मीटर की ऊंचाई का केदारकांठा शिखर का ट्रेक रोमांच से भरा है। सांकरी गांव बेस कैम्प से शुरू होने वाला यह ट्रेक लगभग 12 किलोमीटर का है जिसे पूरा करने में 8-10 घंटे लग जाते हैं। बर्फ ज्यादा होने पर बीच में बेस कैम्प पर रुक कर अगले दिन ट्रेक पूरा किया जाता है। सांकरी की देहरादून सड़क मार्ग दूरी लगभग 200 किलोमीटर है।

टिहरी झील

tehri lake Best Pahadi Tourist Places To Visit in Uttarakhand in hindi

टिहरी झील, उत्तराखंड के सबसे बड़े बांधों में से एक टिहरी बांध के रुके पानी की झील है। एक समय पर टिहरी बांध, देश का सबसे ऊंचा बांध हुआ करता था। टिहरी बांध, भागीरथी और भिलंगना नदी के संगम पर बनाया गया है। उत्तराखंड सरकार ने पिछले कुछ समय से झील पर पर्यटकों के मनोरंजन के लिए साहसिक खेलों का प्रबंध किया है। लगभग 260 मीटर ऊंची और 592 मीटर लंबी यह झील 42 वर्ग किलोमीटर में फैली है।

Best Pahadi Tourist Places To Visit in Uttarakhand in hindi

उत्तराखंड में घूमने के 10 बेहतरीन स्थानों के बारे में हमने आपको अपनी राय दी है। हालांकि मात्र 10 स्थानों के बारे में बताना उत्तराखंड के पर्यटक स्थानों के साथ न्यायसंगत नहीं होगा क्योंकि उत्तराखंड में घूमने के सैकड़ों स्थान है। सभी स्थान एक से बढ़कर एक है जिन्हें रैंक करना शायद उचित नहीं होगा। सभी स्थानों को एक साथ बता पाना भी असंभव है। लेकिन ऊपर बताए स्थान वे स्थान हैं जहां हर किसी को एक बार तो जाना ही चाहिए।

***यात्री कृपया ध्यान दें कि ऊपर बताए गए सभी स्थान पहाड़ी हैं और ऐसे स्थान आमतौर पर ठंडे रहते हैं तो कृपया पूरी तैयारी के साथ ही ऐसे स्थानों पर पहुंचे। इसके साथ ही कोशिश करें कि बरसात में पहाड़ी पर्यटक स्थानों पर घूमने न जाएं क्योंकि बरसात के मौसम में पहाड़ी सड़कें आमतौर पर खतरनाक हो जाया करती है। साथ ही सुंदरता का पूरा लुफ्त उठाएं लेकिन कृपया गंदगी न करें और स्थानीय लोगों की निजता का ध्यान रखें।***

हमारे फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।
हमारे इंस्टाग्राम पेज को फॉलो करने के लिए यहाँ क्लिक करें।